बच्चों में एकसाथ मिले वायरस और एंटीबॉडी: शोध में पता चला

बच्चों में एकसाथ मिले वायरस और एंटीबॉडी: शोध में पता चला

सेहतराग टीम

जर्नल ऑफ पीडीऐट्रिक्स में प्रकाशित एक शोध में बताया गया है कि कोरोना वायरस को लेकर  6,369 बच्चों और अमेरिका के चिल्ड्रंस नेशनल हॉस्पिटल में 13 मार्च से 21 जून के बीच 215 बाल मरीजों का एंटीबॉडी पर परीक्षण किया गया था। जिसमें परिणाम में सामने आया कि मरीज के शरीर में वायरस और एंटीबॉडी दोनों ही एक साथ मिले हैं।

पढ़ें- कोरोना की नई सस्ती टेस्ट किट, सिर्फ 15 मिनट में देगी रिजल्ट

वैज्ञानिकों के मुताबिक अस्पताल में कोविड-19 बीमारी का इलाज करवाने के दौरान 215 में से 33 बाल मरीजों के वायरस और एंटीबॉडी दोनों टेस्ट किए गए। 33 में से 9 मरीजों के ब्लड वायरस पॉजिटिव भी मिले। चिल्ड्रंस नेशनल हॉस्पिटल से शोधकर्ता बुरक बहार ने कहा कि जब हम एंटीबॉडी को खोजना शुरू करते हैं तो हमें वायरस नहीं मिलता। लेकिन कोविड-19 के मामले में हमें वायरस और एंटीबॉडी दोनों ही मरीज के शरीर में दिख रहे हैं।

बहार रिसर्च के प्रमुख लेखक भी हैं। बहार के मुताबिक, शोध की अगली कड़ी में हम यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि एंटीबॉडी के साथ मौजूद वायरस दूसरे व्यक्ति में संक्रमण फैला सकता है या नहीं। उन्होंने कहा कि अभी इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि एंटीबॉडी का संबंध इम्युनिटी से ही है और दोबारा संक्रमण होने की दशा में ये एंटीबॉडी कितने समय तक कारगर रहेंगे।

 

इसे भी पढ़ें-

देश के कुल मौतों में एक-तिहाई से ज्यादा हिस्सा इस राज्य का, देखें राज्यवार आंकड़ों की लिस्ट

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।